NCC

सनातन धर्म महाविद्यालय मुज़फ्फरनगर की एन०सी०सी० की छात्र इकाई में कुल 102 स्थान है जिसमें 33 प्रतिशत स्थान छात्राओं के लिए आरक्षित है। एन०सी०सी० की यह इकाई 82 यू०पी० बटालियन, एन०सी०सी० मुज़फ्फरनगर से सम्बद्ध है जो मेरठ ग्रुप एन०सी०सी० के अंतर्गत आता है। स्नातक प्रथम वर्ष के छात्र/छात्रा को एन०सी०सी० में तीन वर्ष के प्रशिक्षण हेतु प्रवेश दिया जाता है। एन०सी०सी० युवाओं का एक महत्वपूर्ण संगठन है, जिसमे प्रवेश लेकर छात्र/छात्रा को अपने सम्पूर्ण विकास का अवसर प्राप्त होता है। इसके लिए प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर पर 10 दिवसीय प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जाता है। सनातन धर्म महाविद्यालय, मुज़फ्फरनगर के एन०सी०सी० कैडेटों ने प्रदेश व राष्ट्रीय स्तर के अनेक कैम्पों में भाग लिया है। महाविद्यालय के एन०सी०सी० कैडेट समय-समय पर दिल्ली में गणतंत्र दिवस के अवसर पर होने वाली परेड में भी भाग लेते रहे हैं। इसके अतिरिक्त राष्ट्रीय एकीकरण कैंप, जूनागढ़, गुजरात में भी महाविद्यालय के 16 एन०सी०सी० कैडेटों ने उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया था। महाविद्यालय के एन०सी०सी० कैडेटों को बी तथा सी प्रमाण पत्र की परीक्षा में प्रत्येक वर्ष बैठने का भी अवसर प्राप्त होता है। वर्ष 1998 से महाविद्यालय के राजनीती शास्त्र विभाग के रीडर कैप्टन डॉ० राजेश कुमार एन०सी०सी० की छात्र यूनिट के प्रभारी हैं।


सनातन धर्म महाविद्यालय, मुज़फ्फरनगर में 26 एन०सी०सी० यू०पी० बटालियन छात्रा इकाई सहारनपुर कई वर्षों से कार्यरत है। इसमें एन०सी०सी० बी व सी प्रमाण पत्रों का प्रावधान है। कुल 55 छात्राएँ तीन वर्षों के लिए प्रवेश लेती हैं। एन०सी०सी० प्रमाण पात्र होने से छात्राएँ निम्नप्रकार के लाभान्वित होती हैं :
1. उच्च कोर्स में प्रवेश लेने में वरीयता।
2. एन०सी०सी० में वरीयता।
3. सी०डी०एस० में सीधे साक्षात्कार का अवसर।

सालाना छात्राओं के प्रशिक्षण के लिए प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर पर १० दिनों के विशेष शिविरों का आयोजन किया जाता है। वर्तमान में डॉ० शिखा जायसवाल, प्रवक्ता-भौतिकी विभाग इस इकाई की कार्यवाही एन०सी०सी० के रूप में कार्य कर रही हैं। जिनके नेतृत्व में सत्र २०१० में महाविद्यालय की छात्रा कैडेटों ने अनेक सामाजिक उपयोगिता एवं जागरूकता के कार्य संपन्न किये हैं। इन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रमों में भी सहभागिता की है। छात्रा कैडेट आयुषी एवं कोमल शर्मा ने जन-जागरूकता के लिए कन्या भ्रूण हत्या जैसे सामाजिक अभिशाप पर रैली आयोजित करने में मुख्य भूमिका निभाई है।

© 2019 S D College Muzaffarnagar . All rights reserved | Design by codevcentre