महाविद्यालय में उपलब्ध पाठ्यक्रम

कला संकाय

कला संकाय के निम्न पाठ्यक्रमों के अध्ययन-अध्यापन की सुविधाएँ उपलब्ध हैं-

1. एम०ए० उपाधि के लिए - हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, गणित, भूगोल तथा इतिहास। एम०ए० अर्थशास्त्र में इकोनोमेट्रिक्स तथा गणितीय अर्थशास्त्र का प्रश्न पत्र केवल उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होंने गणित की परीक्षा इण्टर तथा स्नातक स्तर पर उत्तीर्ण की हो। अर्थशास्त्र और भूगोल को छोड़कर एम०ए० के सभी विषयों में 60 सीटें उपलब्ध हैं, जबकि एम०ए० अर्थशास्त्र में 120 तथा भूगोल में 30 सीटें उपलब्ध हैं। सीटों की संख्या शासन एवं विश्वविद्यालय के आदेशानुसार 1/3 तक बढ़ायी जा रही है।
2. बी०ए० उपाधि के लिए - मुख्य पाठय विषय - हिंदी , अंग्रेजी, संस्कृत, अर्थशास्त्र, राजनीति शास्त्र, इतिहास, भूगोल, शारीरिक शिक्षा, लाइब्रेरी साइंस तथा चित्रकला। उक्त विषयों में से तीन विषय चुनने होंगे। किन्तु कोई विद्यार्थी तीन साहित्यिक विषय एक साथ नहीं ले सकेगा। बी०ए० प्रथम वर्ष में शारीरिक शिक्षा व संस्कृत में से एक विषय ही मिलेगा तथा लाइब्रेरी साइंस व ड्राइंग में से एक विषय मिलेगा।
बी०ए० प्रथम वर्ष विषय


हिंदी
राजनीति विज्ञान
शारीरिक शिक्षा

अंग्रेजी
इतिहास
लाइब्रेरी साइंस

संस्कृत
भूगोल
अर्थशास्त्र
चित्रकला

वाणिज्य संकाय

जनपद मुज़फ्फरनगर में वाणिज्य की शिक्षा प्रदान करने वाला यह अग्रणी महाविद्यालय है, जिसमे बी०कॉम० तथा एम०कॉम० की कक्षाओं के अध्ययन की उत्तम व्यवस्था है।

एम०कॉम० उपाधि के लिए -
बी०ए० / बी०एस०सी० परीक्षा गणित के साथ उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी भी एम०कॉम० में प्रवेश ले सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को अर्थशास्त्र में अर्हता प्रदायक विषय भी लेना होगा, यदि इस विषय को उन्होंने बी०ए० अथवा बी०एस०सी० में ना लिया हो। इसके अतिरिक्त बुक-कीपिंग अहर्ता-प्रदायक विषय भी लेना होगा। ये दोनों पाठ्यक्रम प्रथम वर्ष में ही उत्तीर्ण करने होंगे।
बी०कॉम० उपाधि के लिए -
विज्ञान अथवा कला में इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थी भी बी ० कॉम ० प्रथम वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं। ऐसे विद्यार्थियों को नियमित पाठ्यक्रमों के अतिरिक्त प्रारंभिक बुक-कीपिंग एवं लेखा का अर्हताप्रदायक प्रश्न-पत्र भी लेना होगा।
विज्ञान संकाय

एम०एस०सी० उपाधि के लिए -
एम०एस०सी० प्रथम वर्ष
विषय
1. रसायन विज्ञान (ऑर्गेनिक एवं फिज़िकल)
2. भौतिक विज्ञान (इलेक्ट्रॉनिक्स)
3. गणित
4. जंतु विज्ञान (कीट विज्ञान)
बी०एस०सी० उपाधि के लिए –
मुख्य पाठ्य विषय - वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, गणित, भौतिक विज्ञान, सांख्यिकी, कम्प्यूटर एप्लीकेशन और जंतु विज्ञान, गृह विज्ञान। निम्नलिखित संयोग स्वीकृत किये जायेंगे-
बी०एस०सी० प्रथम वर्ष उपलब्ध विषय संयोग
1. वनस्पति विज्ञान, रसायन विज्ञान, जंतु विज्ञान
3. गणित, सांख्यिकी, भौतिक विज्ञान
5. गणित, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर एप्लीकेशन
2. गणित, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान
4. गणित, सांख्यिकी, कंप्यूटर एप्लीकेशन



नोट: 1. जो छात्र बी०एस०सी० (गणित वर्ग) स्टार पर मान्य तीन विषयों में से एक विषय कंप्यूटर एप्लीकेशन लेना चाहते हैं, उन्हें ₹5000 (पांच हज़ार रूपये) प्रतिवर्ष अतिरिक्त शुल्क देना होगा।
2. स्नातकोत्तर स्तर पर विश्वविद्यालय के निर्णय एवं नियमानुसार प्रत्येक विषय में सेमेस्टर प्रणाली का प्रावधान है।


गृह विज्ञान:

बी०एस०सी० (गृह विज्ञान) का पाठ्यक्रम केवल छात्राओं के लिए ही उपलब्ध है। इस त्रिवर्षीय पाठ्यक्रम में सेमेस्टर प्रणाली में परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जो दिसंबर व मई में होती हैं। प्रवेश योग्यता - इण्टर गृह विज्ञान या जीव विज्ञान विषयों के साथ।
अन्य अनिवार्य पाठ्यक्रम -
स्नातक प्रथम वर्ष: (सभी संकायों के लिए)
(1) पर्यावरण का अध्ययन (Environmental Studies)
(2) भारतीय संस्कृति एवं राष्ट्रीय गौरव
स्नातक द्वितीय वर्ष: (सभी संकायों के लिए)
(1) सामान्य जागरूकता (General Awareness)
(2) सामान्य हिंदी/सामान्य अंग्रेजी/सामान्य संस्कृत
शारीरिक शिक्षा एवं खेल पाठ्यक्रम:
स्नातक स्तर के तीनों वर्षों के विद्यार्थियों के लिए उत्तीर्ण करना अनिवार्य होगा।


शोध कार्य -

यह महाविद्यालय सभी स्नातकोत्तर विभागों में चौधरी चरण सिंह विश्विद्यालय की पी-एच०डी० की उपाधि के लिए शोध करने की सुविधाएँ प्रदान करता है। इसके लिए विश्वविद्यालय नियमों के आधार पर छात्र-छात्राओं को प्रवेश दिया जाता है। शोध छात्रों के लिए शुल्क: सभी शोध छात्र महाविद्यालय से पंजीकृत किये जायेंगे और उनके लिए उन्हें ₹30/- प्रवेश शुल्क अपने आवेदन पत्र को अग्रसारित कराने के समय तथा विश्वविद्यालय से स्वीकृति का पत्र प्राप्त होने की तिथि से लेकर ₹100/- प्रतिमास शिक्षण शुल्क देय होगा। ₹300/- पुस्तकालय की सुरक्षा निधि जो प्रवेश शुल्क के साथ देय होगी।

© 2019 S D College Muzaffarnagar . All rights reserved | Design by codevcentre